शरणार्थियों को अनिश्चितकाल के लिए हिरासत में ले सकती है ऑस्ट्रेलिया सरकार

शरणार्थियों को अनिश्चितकाल के लिए हिरासत में ले सकती है ऑस्ट्रेलिया सरकार

कैनबेरा, | ऑस्ट्रेलियाई संसद में जो नया कानून पारित किया है उसमें सरकार को शरणार्थियों को अनिश्चित काल के लिए हिरासत में रखने का अधिकार मिल गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गवनिर्ंग गठबंधन और विपक्षी लेबर पार्टी गुरुवार को प्रवासन संशोधन विधेयक को कानून बनाने के लिए एकजुट हो गई।

कानून सरकार को अनिश्चित काल के लिए उन शरणार्थियों को हिरासत में लेने की शक्ति देते हैं, जिन्होंने अपना वीजा रद्द कर दिया है, और अपने मूल देश नहीं लौट सकते क्योंकि उन्हें वहां उत्पीड़न का सामना करना पड़ेगा।

कानूनी विशेषज्ञों और संसद की मानवाधिकार समिति ने कानून को लेकर गंभीर चिंता जताई है।

गुरुवार को जारी एक बयान में, ऑस्ट्रेलियन लॉयर्स एलायंस ने कहा कि इन कानूनों से गंभीर नुकसान होगा।

प्रवक्ता ग्रेग बार्न्‍स ने कहा, अनिश्चित काल तक लोगों को बंद करने से स्पष्ट रूप से खुद को नुकसान पहुंचाना या आत्महत्या का उच्च जोखिम होगा।

“यह बिना परीक्षण के हिरासत में लेने के बराबर है और ऑस्ट्रेलिया के मानवाधिकार दायित्वों का घोर उल्लंघन है।”

“यह क्रूर और अनावश्यक है। लोगों को उनके भविष्य के लिए बिना किसी योजना के अनिश्चित काल के लिए बंद रखने के सरकार के इस अधिकार को हटाने के लिए कानून को संशोधित किया जाना चाहिए।”

मार्च में कानून को पेश करते हुए, आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक ने कहा कि यह एक ‘महत्वपूर्ण बदलाव था यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम ऑस्ट्रेलिया के गैर प्रतिशोधन दायित्वों को बनाए रखें।

हालांकि, मानवाधिकारों पर सरकार द्वारा नियंत्रित संयुक्त संसदीय समिति ने कहा कि कानून “ऑस्ट्रेलिया के दायित्व के लिए किसी भी व्यक्ति को यातना या क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक उपचार या दंड के अधीन नहीं करने के लिए निहितार्थ हो सकते हैं।”

English Website