यूरोपीय संघ-ब्रिटेन के संबंध ‘क्रासरोड पर’, आधिकारिक चेतावनी

यूरोपीय संघ-ब्रिटेन के संबंध ‘क्रासरोड पर’, आधिकारिक चेतावनी

ब्रुसेल्स, | यूरोपीय संघ (ईयू) और ब्रिटेन के बीच संबंध उत्तरी आयरलैंड विवाद के बीच ‘क्रासरोड पर’ हैं, अंतर-संस्थागत संबंधों और दूरदर्शिता के प्रभारी यूरोपीय आयोग के उपाध्यक्ष मारोस सेफकोविक ने चेतावनी दी है। सेफकोविक ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कहा “हम एक चौराहे पर हैं, अब हमारे पास नीचे जाने का रास्ता चुनने का विकल्प है: या तो हम एक साथ काम कर रहे हैं, या यूके अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का पालन कर रहा है और एक अच्छे विश्वास में संलग्न है। या फिर यूके एकतरफा कार्रवाई करना जारी रखता है ।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सेफकोविक ने चेतावनी दी कि एक गलत चुनाव से नीचे की ओर सर्पिल हो सकता है, दोनों पक्षों का ध्यान उनके एक मजबूत रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करने के मुख्य लक्ष्य से दूर हो सकता है।

सेफकोविक उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल के लिए यूके की ‘व्यावहारिक समाधान खोजने के लिए’ अनिच्छा की बात कर रहे थे, जिसका उद्देश्य आयरलैंड के द्वीप पर एक नरम सीमा को लागू करना और गुड फ्राइडे समझौते से प्रेरित शांति को बनाए रखना है।

प्रोटोकॉल ब्रेक्सिट सौदे का एक ‘आधारशिला’ है, सेफकोविक पर जोर दिया, यूके से अपनी प्रतिबद्धताओं का सम्मान करने का आह्वान किया।

9 जून को, दोनों पक्षों के अधिकारियों ने जी7 शिखर सम्मेलन से पहले उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल पर लंदन में बातचीत की, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली।

ब्रेक्सिट के बाद के व्यापार पर दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ रहा है और कुछ सीमा जांच के लिए ‘अनुग्रह अवधि’ जो इस महीने के अंत में समाप्त हो जाएगी।

रिपोटरें के अनुसार, ब्रिटिश विदेश सचिव डॉमिनिक रैब ने पिछले सप्ताह कहा था कि उत्तरी आयरलैंड प्रोटोकॉल का कार्यान्वयन ‘बहुत एकतरफा’ था और लोगों पर ‘वास्तविक विश्व प्रभाव’ पड़ा था।

उन्होंने यूरोपीय संघ से ‘थोड़ा सम्मान’ दिखाने का आह्वान किया।

इस बीच, सेफकोविक ने शुक्रवार को अनुमान लगाया कि यूरोपीय संघ ने अपने ‘नियमों को उल्टा और अंदर से बाहर’ करके पहले ही बहुत समझदारी दिखाई है, और वे चीजों को काम करने के लिए ‘लचीलेपन से परे’ जाने के लिए तैयार हैं।

अप्रैल में बेलफास्ट में दंगे भड़कने के कारण प्रोटोकॉल के कार्यान्वयन से पहले ही हिंसा हो चुकी है।

वफादारों और राष्ट्रवादियों ने दावा किया कि व्यापार समझौता उत्तरी आयरलैंड और ब्रिटेन के बाकी हिस्सों के बीच अवरोध पैदा करेगा।

प्रोटोकॉल के तहत, उत्तरी आयरलैंड अपने बंदरगाहों पर यूरोपीय संघ के सीमा शुल्क नियमों को लागू करना जारी रखेगा, जिससे माल आयरलैंड गणराज्य और शेष यूरोपीय संघ में प्रवाहित हो सके।

इसे आयरिश समुद्री सीमा के रूप में जाना जाता है, जो उत्तरी आयरलैंड और यूके के अन्य हिस्सों के बीच एक नई व्यापार सीमा है।

बेलफास्ट समझौता, या गुड फ्राइडे समझौता, ब्रिटिश और आयरिश सरकारों के साथ-साथ उत्तरी आयरलैंड के प्रमुख राजनीतिक दलों के बीच गुड फ्राइडे, 10 अप्रैल, 1998 को हस्ताक्षरित समझौतों का एक समूह है।

उत्तरी आयरलैंड शांति प्रक्रिया में एक प्रमुख राजनीतिक विकास के रूप में देखे जाने वाले इस सौदे ने इस क्षेत्र में संघर्ष की अवधि को समाप्त करने में मदद की थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website