दुनिया भर में चौथी तिमाही के दौरान एचसीपी शिपमेंट 5.6 प्रतिशत बढ़ी : आईडीसी

दुनिया भर में चौथी तिमाही के दौरान एचसीपी शिपमेंट 5.6 प्रतिशत बढ़ी : आईडीसी

सैन फ्रांसिस्को, | कंप्यूटर और प्रिंटर प्रमुख एचपी इंक के नेतृत्व में वल्र्डवाइड हार्डकॉपी परिफरल्ज (एचसीपी) बाजार में कुल शिपमेंट में साल-दर-साल के आधार पर 5.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई, जो 2020 की चौथी तिमाही में लगभग 2.7 करोड़ यूनिट रही। एक इंटरनेशनल डेटा कॉर्पेरेशन (आईडीसी) की रिपोर्ट में यह बात सामने आई है। हालांकि, शुक्रवार को जारी आईडीसी वल्र्डवाइड क्वार्टरली हार्डकॉपी पेरिफेरल्स ट्रैकर के अनुसार तिमाही के दौरान शिपमेंट वैल्यू 5.1 प्रतिशत घटकर 11.1 अरब डॉलर हो गया।

वर्ष की दूसरी छमाही के दौरान मजबूत शिपमेंट वृद्धि पूरे वर्ष 2020 के लिए 0.4 प्रतिशत समग्र यूनिट ग्रोथ के लिए जिम्मेदार रही। यानी दूसरी छमाही के दौरान बेहतर शिपमेंट से साल भर के दौरान हुई शिपमेंट का आंकड़ा पॉजिटिव बना रहा।

पूरे साल के लिए मार्केट वैल्यू में 12.3 प्रतिशत की गिरावट आई। हाई-एंड कार्यालय उपकरणों की कम शिपमेंट के कारण गिरावट दर्ज की गयी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि इंकजेट और लेजर दोनों बाजारों में साल भर में क्रमश: 7.9 प्रतिशत और 3.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

एचपी इंक ने शिपमेंट वृद्धि के मामले में शीर्ष पांच में अन्य सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया।

इसने तिमाही के दौरान लगभग 1.12 करोड़ यूनिट्स के साथ दुनिया भर में शिपमेंट के लिहाज से 13.7 प्रतिशत (साल-दर-साल) वृद्धि दर्ज की।

एचपी के बाद कैनन समूह, एप्सन, ब्रदर और क्योसेरा समूह शीर्ष पांच में रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website