जी20 मंत्रियों के बीच वैश्विक तापमान लक्ष्य पर कोई समझौता नहीं

जी20 मंत्रियों के बीच वैश्विक तापमान लक्ष्य पर कोई समझौता नहीं

रोम, | जी20 समूह के ऊर्जा और पर्यावरण मंत्रियों ने वैश्विक तापमान लक्ष्य से संबंधित एक विशिष्ट प्रतिबद्धता पर एक समझौते के बिना 58-लेख की अंतिम विज्ञप्ति के साथ दो दिवसीय बैठक समाप्त कर दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार नेपल्स के दक्षिणी शहर में शुक्रवार को आयोजित शिखर सम्मेलन के अंत में, इटली के पारिस्थितिक ट्राजीश्न मंत्री रॉबटरे सिंगोलानी ने कहा कि जी20 समूह, जो दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का प्रतिनिधित्व करता है, जलवायु परिवर्तन प्रतिबद्धता से संबंधित एक शब्द खोजने में असमर्थ था जो सभी को संतुष्ट कर सकता था।

इसलिए, मंत्रियों द्वारा चर्चा की गई जलवायु, ऊर्जा और पर्यावरण संरक्षण से संबंधित 60 मुद्दों में से दो को विज्ञप्ति से बाहर रखा गया था और इस वर्ष के अंत में जी20 राष्ट्राध्यक्ष और सरकार शिखर सम्मेलन के लिए भेजा जाएगा।

सिंगोलानी ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बिंदु इस सदी के उत्तरार्ध में वैश्विक तापमान वृद्धि को ‘2 डिग्री सेल्सियस से नीचे’ रखने के लिए पेरिस समझौते द्वारा निर्धारित प्रतिबद्धता से संबंधित है।

जी20 के कुछ देश तापमान में वृद्धि के 1.5 डिग्री सेल्सियस के भीतर रहने के लिए और आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध होंगे, जो कि डीकाबोर्नाइजेशन प्रक्रिया को तेज करेगा।

सिंगोलानी ने कहा, “कई देश मौजूदा दशक के दौरान (इस लक्ष्य पर) तेजी लाने पर विचार कर रहे हैं।”

“कुछ अन्य देशों की अर्थव्यवस्थाएं अभी भी भारी कार्बन उद्योगों पर निर्भर हैं और 2025 को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने और जीवाश्म स्रोतों पर अन्य सभी चरणबद्ध बहिष्कारों को तेज करने का विचार उनके लिए बेहद मुश्किल है।”

उन्होंने समझाया, “अंत में हमारे बीच बहुत लंबी बातचीत हुई, हम केवल दो बिंदुओं (असहमति के) तक सीमित रह पाए। 60 में से दो पैराग्राफ (छोड़े गए) के साथ, हम एक अच्छे परिणाम पर पहुंचे हैं।”

पत्रकारों को संबोधित करते हुए, सिंगोलानी ने कहा कि तापमान के मुद्दे पर सहमति की कमी के बावजूद, बैठक में किसी भी देश ने जलवायु परिवर्तन लक्ष्य को संदेह में नहीं रखा है।

“बाधा समयरेखा (डीकाबोर्नाइजेशन की) में है .. फिर भी, मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि किसी भी देश ने पेरिस समझौते पर सवाल नहीं उठाया है।”

गुरुवार को अपनी बातचीत के पहले दिन के बाद, जी20 मंत्रियों ने केवल पर्यावरण पर सात-पृष्ठ की एक विज्ञप्ति का अनावरण किया, जिसमें महासागरों और समुद्रों को संरक्षित और पुनस्र्थापित करने के लिए कार्रवाई तेज करने, पानी के सतत उपयोग को बढ़ावा देने और समुद्री प्लास्टिक कूड़े पर प्रयासों को नवीनीकृत करने सहित विभिन्न विषयों को संबोधित किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website