अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस स्टेशन के बाहर पहले सोलर पैनल को किया इंस्टॉल

अंतरिक्ष यात्रियों ने स्पेस स्टेशन के बाहर पहले सोलर पैनल को किया इंस्टॉल

वॉशिंगटन। अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पर उतरे दो अंतरिक्ष यात्रियों ने सफलतापूर्वक सोलर पैनल को इंस्टॉल करने का काम पूरा कर लिया है। ये सूरज से प्राप्त उर्जा को अपने में सोखकर हर दिन किए जाने वाले तमाम वैज्ञानिक अनुसंधान संबंधी कार्यों के लिए बिजली प्रदान करेगा और साथ ही स्पेस स्टेशन के संचालन के काम में भी मदद देगा। नासा के अंतरिक्ष यात्री शेन किम्ब्रू और ईएसए (यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी) के अंतरिक्ष यात्री थॉमस पेस्केट ने साल के अपने आठवें स्पेसवॉक में आईएसएस के बाहर स्टेशन के बैकबोन ट्रस स्ट्रक्च र (पी6) के बाईं ओर (पोर्ट) के अंतिम छोर पर नए आईएसएस रोल-आउट सोलर एरे (आईआरओएसए) को इंस्टॉल किया है।

नया आईरोसा इस महीने की शुरूआत में स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान द्वारा आईएसएस को दिया गया था। किम्ब्रू और पेस्केट ने सोलर पैनल को अनफोल्ड किया, इसे अपने स्थान पर लगाया और इंस्टॉलेशन के काम को पूरा करने के लिए स्टेशन के पावर सप्लाई से केबल को जोड़ा।

इसके अलावा, अंतरिक्ष यात्रियों ने इंस्टॉलेशन के लिए फ्लाइट सपोर्ट स्ट्रक्च र से दूसरे आईरोसा को लगाने के लिए हार्डवेयर के काम को भी पूरा किया। यह जोड़ी 25 जून के लिए संभावित रूप से निर्धारित एक अन्य स्पेसवॉक के दौरान दूसरे सौर सरणी उन्नयन की दिशा में काम करेगी। इसे पी6 ट्रस के 4बी पावर चैनल पर बिठाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website