घर में सुख-शांति चाहते हैं तो शाम के वक्त ना करें यह काम

घर में सुख-शांति चाहते हैं तो शाम के वक्त ना करें यह काम

झाड़ू का इस्तेमाल तो हर घर में होता है। इससे घर की सफाई होने के साथ सुंदर लगता है। मगर बात वास्तु की करें तो झाड़ू को धन की देवी लक्ष्मी की प्रतीक माना जाता है। इसलिए झाड़ू को पैर लगाना से वास्तुदोष होने के साथ देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही इससे जुड़े शगुन-अपशगुन हम पर अपना गहरा असर डालने का काम करते हैं। ऐसे में इसे घर पर रखने व इस्तेमाल करने से जुड़ी कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको झाड़ू से जुड़ी कुछ गलतियों के बारे बताते हैं। ताकि इन चीजों में सुधार करके धन संबंधी व जीवन में आने वाली परेशानियों से बचा जा सके। 

इस समय झाड़ू लगाना शुभ

घर की सफाई हमेशा सुबह के समय करनी चाहिए। इसलिए दिन के वक्त ही झाड़ू लगाएं। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा फैलने के साथ देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। 

PunjabKesari
गलती से भी ना लगाएं इस समय झाड़ू 

ज्योतिष व वास्तुशास्त्र के अनुसार, शाम के समय में झाड़ू लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इससे देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पैसों से जुड़ी परेशानी हो सकती है। माना जाता है कि इस समय झाड़ू लगाने से घर में दरिद्रता बढ़ती है। 

इस तरह झाड़ू रखने से बचें

मान्यता है कि झाड़ू को कभी भी खड़े करके नहीं रखना चाहिए। इससे धन की देवी लक्ष्मी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में पैसों की किल्लत होने के साथ घर में लड़ाई- झड़ने व तनाव बढ़ता है। इसके अलावा इसे फैलाकर रखने की जगह हमेशा बांधकर रखें। 

PunjabKesari

हमेशा छिपा कर रखें झाड़ू

झाड़ू को देवी लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में इसे कभी भी खुला नहीं रखना चाहिए। नहीं तो घर में पैसा ना टिकने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए झाड़ू लगाने के बाद इसे हमेशा साफ जगह पर छिपा कर ही रखें। 

टूटा झाड़ू ना रखें

अगर आप भी टूटे हुए झाड़ू को इस्तेमाल करते हैं तो ऐसा करना तुरंत बंद कर दें। वास्तु के अनुसार, घर या कार्यक्षेत्र में टूटा झाड़ू रखने से जीवन में परेशानियों को न्योता देने के बराबर माना जाता है। ऐसे में इसके खराब होने व टूटने पर तुरंत बदल लें। 

PunjabKesari
झाड़ू रखने की सही दिशा 

वास्तु के अनुसार, गलत दिशा में रखा झाड़ू भी जीवन में परेशानियों के आने का कारण बनता है। ऐसे में इसे हमेशा घर या कार्यक्षेत्र की पश्चिम दिशा में रखें। इससे नकारात्मक ऊर्जा सकारात्मक में बदल जाती है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website