गर्मी में बनाकर पीएं ठंडी-ठंडी Gulab Lassi, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

गर्मी में बनाकर पीएं ठंडी-ठंडी Gulab Lassi, सेहत को भी मिलेंगे कई फायदे

गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए लोग कोल्ड ड्रिंक तो कुछ लस्सी, नींबू पानी, जूस, छाछ आदि पीते हैं। मगर, हम आपके लिए गुलाब की लस्सी की रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपकी सेहत को बरकरार रखेगी। स्वाद की बात करें तो पोष्क तत्वों से भरपूर यह लस्सी स्वाद में भी सभी ड्रिंक्स को पीछे छोड़ देती है। ​गुलाब की लस्सी वजन घटाने से लेकर पाचन को सही रखने में मदद करती है। चलिए हम आपको बताते हैं इस बनाने की विधि और इसके जबरदस्त फायदे…

इसके लिए आपको चाहिए…

– ठंडा पानी
– आधा गिलास या एक कटोरी गाढ़ी दही
– स्वादानुसार चीनी
– गुलाब सिरप  
– गुलाब की कुछ ताजा पत्तियां
– आईस क्यूब

PunjabKesari

गुलाब की लस्सी बनाने की विधि:

1. सबसे पहले चीनी और दही को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इसमें हल्का ठंडा पानी और आईस क्यूब मिक्स करें।
2. अब इसमें स्वादानुसार गुलाब सिरप डालकर अच्छी तरह फेंटे।
3. फिर इसके ऊपर गुलाब की पंखुड़ियां डालकर गार्निश करें। लीजिए आपकी गुलाब की लस्सी बनकर तैयार है।

चलिए अब आपको बताते हैं कि गुलाब की लस्सी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

बेहतर पाचन क्रिया

गुलाब की लस्सी पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में मदद करती है, जिससे अपच, कब्ज, एसिडिटी, पेट जैसी समस्याएं दूर रहती है। साथ ही यह आंतों को स्वस्थ रखने में मददगार हैं। 

वजन घटाए

चूंकि इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा काफी कम होती है इसलिए इसके सेवन वजन घटाने में मदद करता है। साथ ही इसके एनर्जी, प्रोटीन, फाइबर, कार्ब्स और थियामिन जैसे पोषक तत्व मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करते हैं।

डिहाइड्रेशन दूर करे

शरीर में पानी की कमी होने से ब्लड प्रैशर घट जाता है लेकिन गुलाब की लस्सी बॉडी को हाइड्रेट रखने में काफी मददगार है। दही और छाछ में 80 से 85% पानी होता है।

PunjabKesari

मजबूत इम्यून सिस्टम

इसमें लैक्टिक एसिड होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है। इससे आप बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचे रहते हैं। यह पेट की सफाई में भी फायदेमंद है।

ग्लोइंग स्किन

गुलाब की लस्सी स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाती है, जिससे दाग-धब्बे, मुहांसे जैसी समस्या दूर होती है।

मजबूत हड्डियां

इसमें कैल्शियम, जिंक, पोटेशियम, फास्फोरस, प्रोटीन जैसे तत्व होते हैं, जो हड्डियों व मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं। जिम जाने वालों को खासतौर पर गुलाब की लस्सी पीने की सलाह दी जाती है।

English Website