मप्र उपचुनाव: 1 बजे तक 42.71 फीसद वोटिंग, सुमावली में मतदान केंद्र के बाहर फायरिंग

मप्र उपचुनाव: 1 बजे तक 42.71 फीसद वोटिंग, सुमावली में मतदान केंद्र के बाहर फायरिंग

भोपाल। मध्य प्रदेश के 19 जिलों की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी है। राज्य सरकार के 12 मंत्रियों समेत कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। दोपहर एक बजे तक 42.71 फीसद मतदान हुआ है। नतीजे 10 नवंबर को आएंगे। इस दौरान ग्वालियर-चंबल क्षेत्र की 14 सीटों पर मतदान हो रहा है। मुरैना के सुमावली विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र के बाहर फायरिंग की खबर आई थी। इस दौरान एक व्यक्ति घायल हो गया है। वहीं सांवेर विधानसभा सीट के तलावली चांदा क्षेत्र में भाजपा व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प हो गई।

मध्‍य प्रदेश की राजनीति में यह पहला अवसर है जब इतनी अधिक सीटों पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। चुनाव आयोग ने मतदान का समय इस बार एक घंटे का समय बढ़ाया गया है। सांवेर विधानसभा सीट के तलावली चांदा क्षेत्र में भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं के बीच में झड़प हो गई। भाजपा नगर अध्यक्ष गौरव रणदिवे भी मौके पर पहुंचे जो उन्होंने कार्यकर्ताओं को समझाया और वहीं कांग्रेस का आरोप है कि मतदाताओं को बहला फुसलाकर बीजेपी के पक्ष में वोट डालने के लिए दबाव बनाया जा रहा है। मौके पर पुलिस भी कांग्रेसी और बीजेपी के कार्यकर्ताओं के बीच झड़प।

बखतगढ़ में चारों मतदान केंद्रों पर सुबह 10 बजे तक 390 पुरुष, 378 महिलाओं सहित कुल 768 मतदाताओं ने मतदान किया। बखतगढ़ में मॉस्क पहनी एक वृद्ध महिला को व्हील चेयर पर बैठाकर मतदान केंद्र पर ले जाते हुए।

पूर्व सीएम के नाम से फर्जी पत्र को लेकर शिकायत
मध्य प्रदेश के दो पूर्व मुख्यमंत्री के नाम सोशल मीडिया पर फर्जी पत्र को लेकर मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष सुरेन्द्र चौधरी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष वीरेंद्र गौर अभी निर्वाचन शाखा में लिखित शिकायत कार्यवाही जिला निर्वाचन अधिकारी ज्ञापन सौंपा। उन्होंने सोशल मीडिया पर फर्जी पत्र जारी करने वाली के खिलाफ कार्रवाई की मांग की चौधरी ने कहा कि भाजपा प्रत्याशी को जिताने के लिए इस तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।

सांवेर के चित्तोड़ा मतदान केंद्र पर इस तरह दूरी बनाकर और कुर्सी पर बैठे हुए वोट के लिए अपनी बारी का इंतजार करते मतदाता।

बदनावर विधानसभा सीट पर चुनाव के दौरान कई बुजुर्ग व्हील चेयर पर बैठकर मतदान करने पहुंचे।

मांधाता उपचुनाव में सुबह से मतदाता विशेषकर महिलाओं व युवा मतदाताओ में मतदान के प्रति उत्साह देखने को मिल रहा है तथा निर्वाचन अधिकारी से मिली सूचना के आधारपर सुबह 9 बजे तक 9.61फीसदी मतदान हो चुका है। हाटपिपलिया विधानसभा में 2 घंटे में 12.75 प्रतिशत मतदान हुआ। बदनावर विधानसभा के ग्राम सादलपुर में सुबह से ही मतदान के लिए लंबी कतार लग गई।

सांवेर उपचुनाव में धरमपुरी शासकीय उत्तर माध्यमिक विद्यालय में पीपीई किट पहनकर मतदान केंद्र पर अधिकारी।

सांवेर विधानसभा के बजरंग नगर बूथ क्रमांक 212-213 में 100 वोट डाले हैं, सुबह 10 बजे तक। यहा दोनों बोथ में मिलाकर 1000 वोटर है। बेगमखेड़ी अब तक भीड़ नहीं है। सांवेर मे कुल 15 प्रतिशत से ज्यादा अब तक मतदान हुआ। तलावली चांदा केंद्र नम्बर 200 पर 40 प्रतिशत तक मतदान हुआ। डाबली के बूथ पर 30 प्रतिशत।

नेपानगर में भाजपा प्रत्याश सुमित्रा कास्डकर ने किया मतदान

भाजपा प्रत्याशी सुमित्रा कास्डकर ने डेडतालाई के मतदान केंद्र 155 में वोट डाला। नेपानगर तहसील के ग्राम घाघरला में मतदान बूथ पर घाघरला बूत पर आधा घंटे की देरी से एवं डालमहु मतदान बूथ पर 1 घंटे देरी से मतदान शुरू हुआ। मतदान केंद्र क्रमांक 95 बदनापुर में अब तक शुरू नहीं हो पाया मतदान। ईवीएम में तकनीकी खराबी की बात आ रही सामने।

सुवासरा विधानसभा में सुबह 9 बजे तक 13.69 प्रतिशत मतदान

मंदसौर के सुवासरा विधानसभा उपचुनाव में सुबह 9 बजे तक 13.69 प्रतिशत मतदान हुआ।

अनूपपुर में मतदान जारी
अनूपपुर विधानसभा उपचुनाव के लिये आज मतदान सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ हो गया। चुनाव के लिये बनाए गए 220 मतदान केंद्रों में 1 लाख 70 हजार 392 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे इनमे से महिला मतदाता 83 हजार 64, पुरूष मतदाता 87हजार 324 एवं अन्य मतदाताओं की संख्या 4 है। मतदान शाम 6 बजे तक जारी रहेगा। इस चुनाव में 12 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

आगर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी विपिन वानखेड़े ने आगर के टिलर कॉलोनी मतदान केंद्र पर पत्नी के साथ मतदान किया। गौरतलब है कि भाजपा के प्रत्याशी मनोज बंटी ऊंटवाल आगर विधानसभा क्षेत्र में मतदान नहीं कर सकेंगे क्योंकि उनका नाम आलोट विधानसभा क्षेत्र में आता है।

मंदसौर जिले के सुवासरा विस से भाजपा प्रत्याशी हरदीपसिंह डंग सुबह सुवासरा में बालाजी मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए।

मांधाता विधानसभा के भाजपा प्रत्याशी नारायण पटेल मतदान के पूर्व संत सिंगाजी की समाधि पर सुबह करीब 8:15 बजे आरती पूजन किया।

बुरहानपुर के नेपानगर में मतदान केंद्र पर बड़ी संख्या में मतदाता सुबह से ही वोट देने पहुंच गए।

सुवासरा में अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए बनाए गए वेबकास्टिंग रूम

मंदसौर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज पुष्प ने सुवासरा विधानसभा सीट में संवेदनशील व अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के लिए डाइट कॉलेज मंदसौर में बनाया गया वेबकास्टिंग कंट्रोल रूम का मंगलवार सुबह निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने वेबकास्टिंग के माध्यम से क्रिटिकल मतदान केंद्रों की निगरानी की जा रही है, उसका अवलोकन किया। उसके संबंध में जानकारी ली। डाइट कॉलेज मंदसौर में इसके लिए एक विशेष कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में क्रिटिकल मतदान केंद्र, अति संवेदनशील मतदान केंद्र की वेबकास्टिंग की रही है। इन मतदान केंद्रों का लाइव इस कंट्रोल रूम के माध्यम से दिखेगा।

मंदसौर की सुवासरा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए सीतामऊ में मतदान केंद्र क्रमांक 188 पहला वोट एसडीएम ने डाला।

अनूपपुर विधानसभा उपचुनाव के लिये आज मतदान सुबह 7 बजे कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच प्रारंभ हो गया।

इन महत्‍वपूर्ण उपचुनाव में 12 मंत्रियों सहित 355 प्रत्याशियों के राजनीतिक भविष्‍य का निर्णय होगा। 63 लाख से ज्यादा मतदाता इन प्रत्‍याशियों का फैसला करेंगे। इससे यह भी तय हो जाएगा कि मध्‍य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की भाजपा सरकार ही आगे बढ़ेगी या राज्‍य में एक बार फ‍िर सत्‍ता परिवर्तन होगा। राजनीति के लिहाज से बेहद अहम इन चुनावों में शिवराज सरकार के 34 में से 40 प्रतिशत मंत्रियों का भविष्य दांव पर लगा है।

अभी यह है गणित
विधानसभा की कुल सीट-230 रिक्त- एक उपचुनाव- 28 विधानसभा क्षेत्र में विधानसभा में मौजूदा दलीय स्थितिभाजपा- 107 सीटकांग्रेस- 87बसपा-2सपा-1निर्दलीय- 4- उपचुनाव के परिणाम आने के बाद बहुमत का निर्धारण 229 सीटों के आधार पर होगा। 115 विधायक जिसके साथ होंगे, उसका बहुमत होगा। भाजपा की मौजूदा सदस्य संख्या 107 है और उसे बहुमत के लिए आठ और विधायकों की जरूरत है।- कांग्रेस की मौजूदा सदस्य संख्या 87 के हिसाब से सभी 28 सीटें जीतने पर बहुमत का आंकड़ा हासिल होगा।

उल्‍लेखनीय है कि वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव के समय ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस का प्रमुख चेहरा थे।पार्टी ने 15 साल बाद मध्‍य प्रदेश की सत्ता में वापसी कर ली थी। इसके बाद सिंधिया की नाराजगी और 22 समर्थक विधायकों के साथ उनके भाजपा में शामिल होने से विधानसभा में सदस्यों के अंकगणित का जोड़-घटाव कांग्रेस के खिलाफ गया। भाजपा ने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में सरकार बनाई।

यहां होने हैं चुनाव

जिला- विधानसभा क्षेत्र

मुरैना- जौरा, सुमावली, मुरैना, दिमनी, अंबाह

भिंड- मेहगांव, गोहद

ग्वालियर- ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, डबरा

दतिया- भांडेर शिवपुरी- करैरा, पोहरी गुना- बमोरी

अशोकनगर- मुंगावली, अशोकनगर सागर- सुरखी

अनूपपुर- अनूपपुर

रायसेन- सांची

आगर मालवा- आगर

देवास- हाटपीपल्या

धार- बदनावर

इंदौर- सांवेर

मंदसौर- सुवासरा

छतरपुर- मलहरा

बुरहानपुर- नेपानगर

खंडवा- मांधाता

राजगढ़- ब्यावरा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website