यूपी में लगातार कमजोर हो रहा वायरस, 24 घंटे में सिर्फ 468 नए संक्रमित मिले

यूपी में लगातार कमजोर हो रहा वायरस, 24 घंटे में सिर्फ 468 नए संक्रमित मिले

लखनऊ। यूपी में कोरोना वायरस लगातार कमजोर होता जा रहा है। हर रोज तीन लाख से भी ज्यादा टेस्ट करने के बाद संक्रमितों की संख्या में कमी आती जा रही है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में कोरोना के 468 नए मामले सामने आए हैं जबकि 2,89,943 सैम्पल जांचे गए, जिसमें सवा लाख सैम्पल आरटीपीसीआर माध्यम से टेस्ट किये गए। इस दौरान 1,221 मरीज कोरोना संक्रमण से मुक्त हुए हैं। इससे पहले, 21 मार्च को एक दिन में 500 से कम केस आये थे। इस समय प्रदेश में कोरोना के 8986 सक्रिय मामले हैं। बीते 24 घंटों में कुल पॉजिटिविटी दर मात्र 0.2% है, जबकि रिकवरी दर 98.2% हो गई है। कोरोना महामारी के बीच अब तक 16 लाख 71 हजार 852 प्रदेशवासी कोविड संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं।

रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम-9 से प्रदेश में कोरोना की स्थिति पर चर्चा की और निर्देश दिए। उन्होंने अफसरों को निर्देश दिया कि प्रदेश में कोविड टीकाकरण सुचारू रूप से चल रहा है। पिछले 12 दिनों में लगभग 46 लाख लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया है। बीते 24 घंटों में 18 से 44 आयु वर्ग के 2,35,683 लोगों सहित 04 लाख 58 हजार से अधिक लोगों ने वैक्सीन कवर लिया है। अब तक प्रदेश में 02 करोड़ 29 लाख 35 हजार 815 डोज लगाई जा चुकी है। हमें अगले माह से प्रतिदिन 10-12 लाख वैक्सीन डोज लगाने के लक्ष्य के सापेक्ष तैयारी करनी होगी। कोल्ड चेन को व्यवस्थित रखते हुए इस संबंध में सभी जरूरी तैयारी समय से पूरी कर ली जाएं।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि  कोविड महामारी के कारण इस बार माध्यमिक शिक्षा परिषद के 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। स्थिति सामान्य होने पर इन बच्चों को अंकसुधार का अवसर भी दिया जाए। कोई मेरिट न जारी किया जाए। परीक्षाफल तैयार करने की विस्तृत नियमावली से बच्चों व अभिभावकों को यथाशीघ्र अवगत करा दिया जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि प्राविधिक शिक्षण संस्थानों में सुविधानुसार ऑनलाइन परीक्षा कराई जानी चाहिए। उच्च शिक्षण संस्थानों में 31 अगस्त तक परीक्षाफल जारी कर सितंबर के दूसरे पखवारे से नवीन शैक्षणिक सत्र की शुरुआत की जानी चाहिए। संबंधित विभागों द्वारा छात्रों को प्रोन्नत करने के फार्मूले और परीक्षा आयोजन की विधि सहित सभी नियमों के बारे में विस्तृत जानकारी जल्द से जल्द जारी कर दी जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website