महाराष्ट्र में सिर्फ तीन दिन का वैक्सीन स्टॉक, केंद्र ने कहा- किसी राज्य में नहीं है कमी

महाराष्ट्र में सिर्फ तीन दिन का वैक्सीन स्टॉक, केंद्र ने कहा- किसी राज्य में नहीं है कमी

मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज है। जिस तेज गति से लोगों की वैक्सीनेशन होनी चाहिए वह नहीं हो पा रही है। ऐसे में हर कोई हैरान और परेशान हैं। इस बीच राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बड़ा बयान देकर सबको चौंका दिया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना की लहर जिस तेज गति से फैल रही है। वह चिंताजनक है, राज्य में टीकाकरण का सिर्फ तीन दिन का स्टॉक बचा हुआ है। टीकाकेंद्रों से लोगों को लौटाया जा रहा है। ऐसे में वैक्सीन की सप्लाई तेज गति से होना जरूरी है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि राज्य के कई टीकाकरण केंद्रों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन नहीं है, इसलिए वैक्सीनेशन कराए बिना ही लोगों को वापस भेजा जा रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने मांग की गई है कि 20-40 साल के लोगों के लिए भी टीका लगाया जाना चाहिए। जिससे की प्रदेश में कोरोना की रफ्तार पर लगाम लग सके।

मुंबई की मेयर ने भी वैक्सीन स्टॉक की कमी मानी
स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे के बयान को आगे बढ़ाते हुए मुंबई की मेयर किशोरी पेडेंकर ने कहा कि कोरोना वैक्सीन का स्टॉक कम है। मंगलवार को एक लाख 76 हजार वैक्सीन हमारे पास थे। लेकिन आने वाले दिनों में वैक्सीन का डोज कम हो जाएगा। ऐसे में हमें वैक्सीन स्टॉक बढ़ाने की जरूरत है।    

किसी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं- केंद्र सरकार
मंत्री ने कहा कि फिलहाल महाराष्ट्र में 14 लाख वैक्सीन का स्टॉक बचा है। जो अगले तीन दिन में खत्म हो जाएगा। हर हफ्ते हमने 40 लाख वैक्सीन डोज की मांग की है। मंत्री टोपे ने कहा कि केंद्र की ओर से वैक्सीन की डोज देने की रफ्तार काफी कम है।हालांकि महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के बयान पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा के किसी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं है। राज्यों को जरूरत के हिसाब से वैक्सीन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति में वैक्सीन की कमी नहीं होने देंगे।बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना पीक पर है। मुंबई में हर दिन औसतन दस हजार केस सामने आ रहे हैं। नए मरीजों की संख्या बढ़ने से मुंबई, पुणे समेत कई शहरों में अस्पताल में बेड्स की कमी आने लगी है। 

English Website