मध्यप्रदेश में रबी फसलों के लिए पंजीयन अब 5 मार्च तक

मध्यप्रदेश में रबी फसलों के लिए पंजीयन अब 5 मार्च तक

भोपाल। मध्य प्रदेश के किसान समर्थन मूल्य पर रबी फसलों के लिए पंजीयन पांच मार्च तक करा सकेंगे। यह निर्णय तीन विभागों की समीक्षा बैठक मे लिया गया है। राज्य के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री बिसाहू लाल सिंह, किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल एवं सहकारिता लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरिया की संयुक्त बैठक में पांच मार्च तक किसानों का पंजीयन किए जाने का फैसला लिया गया।

बताया गया है कि किसानों की उपज को समर्थन मूल्य पर क्रय करने की ²ष्टि से रबी उपज गेहूं, चना, मसूर एव सरसों की खरीदी के लिए किसान अपना पंजीयन अब 5 मार्च तक करा सकेंगे। बैठक में बताया गया कि तीन, चार एवं पांच मार्च को किसानों का पंजीयन सिर्फ सहकारी समितियों के केन्द्रों पर ही किया जाएगा। ज्ञात हो कि पूर्व मंे यह पंजीयन 20 फरवरी और फिर तारीख बढ़ाकर उसे 25 फरवरी कर दिया गया था।

खाद्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई ने उपार्जन की तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया कि बारदाने एवं गोदाम के लिये वेयर हाउसिंग कापोर्रेशन द्वारा व्यवस्था की जा रही है। बारदानों के संबंध में भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार सिर्फ जूट के बारदाने ही खरीदे जा सकते हैं। जूट के बारदाने प्रदाय करने वाला प्रमुख एवं बड़ा राज्य पश्चिम बंगाल है, जहां से खरीदी की जा रही है।

सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविन्द भदौरिया ने कहा कि उपार्जन व्यवस्था इस प्रकार रखें कि प्रतिदिन उपार्जन के लिए किसान उपलब्ध रहें, जिससे खरीदी केन्द्रों पर एक साथ किसानों की भीड़ नहीं हो और खरीदी भी सहजता से की जा सके। उन्होंने कहा कि सुनिश्चित करें कि 72 घंटे के भीतर परिवहन हो जाये। भुगतान में किसी प्रकार की गड़बडी को रोकने के लिए उपज प्राप्त होने के पश्चात ही भुगतान की कार्रवाई की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website