गोवा पर्यटन हितधारकों ने अगले मार्च तक सख्त प्रोटोकॉल की मांग की

गोवा पर्यटन हितधारकों ने अगले मार्च तक सख्त प्रोटोकॉल की मांग की

पणजी, | राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को सभी पर्यटकों के लिए गोवा की छवि को फिर से बनाने के लिए गोवा में आने के लिए प्रोटोकॉल को सख्ती से लागू करना, पर्यटकों के लिए क्वारंटीन सेंटर और मार्च 2022 तक इलेक्ट्रॉनिक नृत्य संगीत (ईडीएम) उत्सव जैसे कार्यक्रमों को स्थगित करना, पर्यटन उद्योग के हितधारकों द्वारा कुछ उपाय दिये गये हैं। राज्य के सबसे पुराने उद्योग हितधारक निकायों में से एक, ट्रैवल एंड टूरिज्म एसोसिएशन ऑफ गोवा ने भी गोवा पर्यटन मंत्रालय के साथ सहयोग करने का आह्वान किया है ताकि राज्य को कोविड की दूसरी लहर के दौरान सैकड़ों लोगों की जान चली गई और अस्पतालों में मरीजों की भीड़ उमड़ी हुई इस नकारात्मकता को ठीक कर सके।

एसोसिएशन के अध्यक्ष नीलेश शाह ने मंगलवार को मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को संबोधित एक पत्र में कहा, “मार्च 2022 तक हुनर हाट, सनबर्न, धार्मिक या मनोरंजन कार्यक्रमों जैसे कार्यक्रमों की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

पत्र में आगे कहा गया है, “महामारी की दूसरी लहर और गोवा ने पिछले एक महीने में जो नकारात्मकता का सामना किया, उसे ध्यान में रखते हुए हम टीटीएजी में महसूस करते हैं कि हमें सभी पर्यटकों की आंखों और दिमाग में गोवा की छवि को फिर से बनाने की जरूरत है।

एसोसिएशन ने यह भी कहा कि सरकार को पर्यटकों का विश्वास बनाने के लिए पर्याप्त ऑक्सीजन बेड, जांच केंद्र, क्वारंटीन केंद्र, समय पर उपचार, रिकवरी दर, आपातकालीन प्रतिक्रिया टीमों की उपलब्धता सुनिश्चित और बढ़ाना चाहिए।

पत्र में आने वाले पर्यटकों के लिए हवाई अड्डे, रेलवे और मुख्य बस स्टैंड के पास विशेष क्वारंटीन केंद्र स्थापित करने का भी आह्वान किया गया है। साथ ही अनिवार्य टेस्ट सुविधाओं की स्थापना या कोविड -19 निगेटिव प्रमाणपत्रों की जांच सहित प्रवेश प्रोटोकॉल के सख्त प्रवर्तन की भी वकालत की गई है।

शाह ने अपने पत्र में कहा, “इन प्रवेश बिंदुओं पर अधिकारियों को उचित रूप से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए और किसी भी गलती और कर्तव्य की लापरवाही के लिए सख्त दंड के साथ तैनात अधिकारियों की जवाबदेही के साथ सख्त प्रवर्तन होना चाहिए।”

पत्र में यह भी कहा गया है कि पर्यटकों से कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह करने वाले स्पष्ट संकेत भी उच्च यातायात स्थानों जैसे पर्यटक दर्शनीय स्थलों, समुद्र तटों, धार्मिक संस्थानों, स्मारकों, कैसीनो, क्रूज नौकाओं आदि पर स्थापित किए जाने चाहिए।

एसोसिएशन ने यह भी कहा है कि पर्यटन से जुड़े सभी व्यवसायों को अगले छह महीने तक उनकी वहन क्षमता के केवल 50 से 75 प्रतिशत तक कामकाज सुनिश्चित करने के लिए नोटिस जारी किया जाना चाहिए।

पत्र में कहा गया है, “सभी पर्यटन संबंधी व्यवसायों को सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए कम से कम छह महीने के लिए अपनी वास्तविक वहन क्षमता का केवल 50-75 प्रतिशत का इस्तेमाल करना चाहिए। प्रत्येक परिसर की वास्तविक वहन क्षमता को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया जाना चाहिए।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website