गोएयर ने 3,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए डीआरएचपी किया फाइल

गोएयर ने 3,600 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए डीआरएचपी किया फाइल

मुंबई, | विमानन कंपनी गोएयर ने 3,600 करोड़ रुपये जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास ‘ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस’ (डीआरएचपी) दायर किया है।

गोएयर ने सेबी नियमों के अनुसार 100 प्रतिशत बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से इक्विटी शेयरों का एक प्रारंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव (आईपीओ) प्रस्तावित किया है।

एयरलाइन ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा,”कंपनी 3,600 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयरों की पेशकश करेगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और मॉर्गन स्टेनली इंडिया कंपनी प्राइवेट लिमिटेड को आईपीओ के लिए ग्लोबल कोऑर्डिनेटर और बुक रनिंग लीड मैनेजर्स (जीसीबीआरएलएम) के रूप में नियुक्त किया गया है।”

“खेतान एंड कंपनी भारतीय कानून के रूप में कंपनी की कानूनी वकील है जबकि एजैडबी और पार्टनर्स जीसीबीआरएलएमएस के लिए भारतीय कानून के कानूनी सलाहकार हैं। क्लिफर्ड चांस पीटीई लिमिटेड, जीसीबीआरएलएम के लिए अंतर्राष्ट्रीय कानूनी वकील है।”

बयान के अनुसार, आईपीओ अपेक्षित नियामक अनुमोदन, बाजार की स्थितियों और अन्य विचारों की प्राप्ति के अधीन है।

“कंपनी के इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड में सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।”

बयान के मुताबिक, गोएयर ने पूर्व-भुगतान या सभी के पुनर्भुगतान या कुछ बकाया उधारी के एक हिस्से के लिए पूंजी के ताजा जारी करने से शुद्ध आय का उपयोग करने की योजना बनाई है ।

इसके अलावा, आय का उपयोग कंपनी को आपूर्ति किए गए ईंधन के लिए और सामान्य कॉपोर्रेट उद्देश्यों के लिए, आंशिक रूप से या पूर्ण रूप से इंडियन ऑयल कॉपोर्रेशन को देय राशि के पुनर्भुगतान के लिए किया जाएगा।

वर्तमान में, गोएयर ने विकास योजना के हिस्से के रूप में 144 एयरबस ए320 एनईओ विमान की डिलीवरी के लिए आदेश दिए हैं।

इनमें से एयरलाइन ने पहले ही 46 एयरबस ए 320 एनईओ विमानों की डिलीवरी ले ली है और 98 एयरबस ए 320 एनईओ विमानों की डिलीवरी का इंतजार कर रही है।

अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर (यूएलसीसी) के रूप में गोएयर कम यूनिट लागत और परिचालन दक्षता बनाए रखने के लिए केंद्रित है।

वर्तमान में, यह भारत में सबसे तेजी से बढ़ती एयरलाइनों में से एक है, जिसमें घरेलू बाजार हिस्सेदारी वित्त वर्ष 2018 में 8.8 प्रतिशत से बढ़कर वित्त वर्ष 2020 में 10.8 प्रतिशत हो गई है।

31 जनवरी, 2020 तक गोएयर ने 28 घरेलू और 9 अंतरराष्ट्रीय गंतव्यों के नेटवर्क को कवर किया।

English Website