ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने इंग्लैंड में लगाया एक महीने का लॉकडाउन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने इंग्लैंड में लगाया एक महीने का लॉकडाउन

लंदन, | ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने घोषणा की है कि इंग्लैंड में अगले गुरुवार से एक महीने के लिए लॉकडाउन लगेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जॉनसन ने शनिवार को डाउनिंग स्ट्रीट में एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यह कार्रवाई करने का समय है क्योंकि अब कोई विकल्प नहीं है।”

ब्रिटेन में कोरोनावायरस के 10 लाख मामलों की संख्या पार करते ही प्रधानमंत्री ने यह घोषणा की है। उन्होंने अपनी घोषणा में कहा, “गुरुवार से दिसंबर की शुरूआत तक आपको घर पर रहना चाहिए, आप केवल विशिष्ट कारणों के लिए घर छोड़ सकते हैं।”

नए उपायों के तहत इंग्लैंड में लोगों को केवल खास कारणों के लिए ही अपने घर से बाहर निकलने की अनुमति होगी, जैसे कि शिक्षा, काम करने या ग्रॉसरी की खरीदारी आदि।

पब, बार और रेस्तरां बंद हो जाएंगे। गैर-जरूरी दुकानें, नाई और मनोरंजन स्थल भी बंद रहेंगे। हालांकि, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय खुले रहेंगे। ऐसे लोग जो घर से काम नहीं कर सकते हैं, जैसे कि निर्माण कार्यों के मजदूर तो उन्हें अपने कार्यस्थल पर जाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि 2 दिसंबर के बाद प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। उन्होंने कहा, “क्रिसमस इस साल अलग होने जा रहा है, लेकिन मुझे आशा और विश्वास है कि कड़ी कार्रवाई करके हम देश भर के परिवारों को एक साथ रहने की अनुमति दे सकते हैं।”

ब्रिटिश सरकार ने पहले ही स्थानीय संक्रमण दर के आधार पर तीन स्तरीय चेतावनी प्रणाली अपनाई हुई है। शनिवार को आधिकारिक आंकड़ों से पता चला कि ब्रिटेन में 21,915 नए मामले आए, जिससे कुल संख्या 10,11,660 हो गई, वहीं 326 नई मौतों के बाद कुल मृत्यु संख्या 46,555 हो गई है।

English Website