द. कोरिया को तकनीकी पॉवरहाउस बनाने वाले सैमसंग के प्रमुख ली का निधन

द. कोरिया को तकनीकी पॉवरहाउस बनाने वाले सैमसंग के प्रमुख ली का निधन

सियोल,| छोटी सी ट्रेडिंग फर्म को दुनिया की प्रमुख टेक दिग्गज कंपनियों में से एक सैमसंग ग्रुप में बदलने वाले ली कुन-ही का रविवार को सियोल के एक अस्पताल में 78 साल की उम्र में निधन हो गया। अपने पीछे वे अपने बच्चों के लिए उत्तराधिकार का चुनौती भरा मामला छोड़ गए हैं। फ्लैगशिप कंपनी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के चेयरमेन ली को मई 2014 में दिल का दौरा पड़ा था, जिसके बाद से ही वे बिस्तर पर थे।

सैमसंग ने अपने बयान में कहा है, “चेयरमैन ली का 25 अक्टूबर को उनके परिवार (वाइस प्रेसिडेंट जे वाय.ली समेत) के बीच निधन हो गया है। चेयरमैन ली एक सच्चे दूरदर्शी व्यक्ति थे जिन्होंने सैमसंग को एक स्थानीय व्यवसाय से दुनिया की अग्रणी इनोवेटर और इंडस्ट्रियल पॉवरहाउस में बदल दिया।”

अधिकारिक तौर पर अपने पिता ली ब्युंग-चुल के निधन के बाद 1987 में 45 साल की उम्र में ली को सैमसंग की कमान मिली थी। इसके बाद 1993 में ली ने अपने पहले ट्रेडमार्क बिजनेस फिलॉसफी- ‘न्यू मैनेजमेंट इनिशिएटिव’ की घोषणा की थी। आज भी सैमसंग इसी सिद्धांत पर चल रहा है।

उनके नेतृत्व में सैमसंग की दर्जनों सहयोगी, जिसमें दुनिया की शीर्ष स्मार्टफोन निर्माता सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी और सैमसंग लाइफ इंश्योरेंस जैसी विंग भी आगे बढ़ीं।

सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन निर्माता है। इसके अलावा यह टेक दिग्गज कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी मेमोरी चिपमेकर भी है, जिसके ग्राहकों में एप्पल इंक और अन्य प्रमुख स्मार्टफोन विक्रेताओं के साथ-साथ अन्य वैश्विक टेक फर्म भी शामिल हैं।

सैमसंग दक्षिण कोरियाई अर्थव्यवस्था के लिए भी खासा अहम है। इस समूह का आउटबाउंड शिपमेंट एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले दक्षिण कोरिया देश के कुल निर्यात का 20 प्रतिशत से अधिक है।

जब ली ने सैमसंग की कमान संभाली थी, तब समूह की संपत्ति 8 ट्रिलियन (6.9 बिलियन डॉलर) थी जो कि अब 400 ट्रिलियन से अधिक की हो चुकी है। मोटे तौर पर उम्मीद की जा रही है कि अब उनके इकलौते बेटे जे-योंग सैमसंग समूह की कमान संभालेंगे लेकिन वह एक हाई-प्रोफाइल उत्तराधिकार घोटाले में फंसे हुए हैं।

अपने पिता से उत्तराधिकार पाने के लिए उन पर समूह की 2 इकाइयों के विलय के लिए अकाउंटिंग में धोखाधड़ी करने और स्टॉक प्राइस में हेरफेर करने के आरोप लगे थे।

सीनियर ली के पास सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स में 4.18 प्रतिशत की हिस्सेदारी और सैमसंग लाइफ में 20.76 प्रतिशत की हिस्सेदारी समेत कई सहयोगी कंपनियों में उनकी संपत्ति है। उनकी अनुमानित संपत्ति 20 ट्रिलियन की है।

ली के परिवार में उनकी पत्नी हांग रा-ही और इकलौते बेटे जे-योंग और दो बेटियां बू-जिन और सेओ-‘ून हैं।

जे योंग में सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स के वाइस-प्रेसिडेंट हैं और बू-जिन सैमसंग के होटल बिजनेस का नेतृत्व करती हैं। वहीं सेओ-ह्यून सैमसंग वेलफेयर फाउंडेशन की प्रभारी हैं।

English Website