ट्रंप सार्वजनिक कार्यक्रमों में वापसी के लिए तैयार: डॉक्टर

ट्रंप सार्वजनिक कार्यक्रमों में वापसी के लिए तैयार: डॉक्टर

वाशिंगटन, | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोविड-19 के उपचार का कोर्स पूरा कर लिया है और इस सप्ताह के अंत में सार्वजनिक कार्यक्रमों में वापसी कर सकते हैं। यह जानकारी उनके चिकित्सक ने दी। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डॉ. सीन कॉनले ने कहा कि राष्ट्रपति पर दवा का ‘बहुत अच्छा असर’ हुआ है और उनकी हालत ‘स्थिर’ है।

ट्रंप को इससे पहले डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन के साथ अगले थर्सडे (गुरुवार) टीवी डिबेट से हटा दिया गया था, क्योंकि आयोजकों ने इसे वर्चुअल कार्यक्रम के तौर पर पेश करने की बात कही थी।

आयोजकों के इस फैसले के बाद से बहस छिड़ गई कि कार्यक्रम आगे कब और कैसे होगा।

व्हाइट हाउस द्वारा गुरुवार शाम को जारी एक ज्ञापन में डॉ. कॉनले ने कहा कि ट्रंप में ‘बीमारी’ का कोई संकेत नहीं दिख रहा है।

ज्ञापन में आगे कहा गया, “आखिरी बार (गुरुवार) पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद शनिवार का दिन 10वां दिन होगा और टीम जिस एडवांस डायग्नोस्टिक्स के आधार पर इलाज कर रही है, मैं दावे से कह सकता हूं कि राष्ट्रपति सार्वजनिक कार्यों में वापसी कर सकते हैं।”

इससे पहले डॉ. कॉनले ने कहा था कि यदि राष्ट्रपति की स्थिति पूरे सप्ताह के दौरान और सोमवार को एक जैसी रही या सुधरी तो ‘हम सभी राहत की आखिरी और गहरी सांस लेंगे।’

मियामी में गुरुवार को यानी 15 अक्टूबर को दूसरे राष्ट्रपति डिबेट आयोजित करने वाले आयोग ने कहा कि इसे दूर से ही आयोजित करना बेहतर होगा, क्योंकि ट्रंप का कोरोनावायरस टेस्ट पॉजीटिव आया था।

इसके जवाब में ट्रंप ने कहा था कि वह वर्चुअल डिबेट में अपना ‘वक्त बर्बाद’ नहीं करने वाले।

फिलहाल, यह प्रतीत हो रहा है कि बहस 22 अक्टूबर को हो सकती है, हालांकि आगे की योजना को लेकर निर्णय अभी बाकी है।

राष्ट्रपति डिबेट का आयोजन पहले 29 सितंबर को हुआ था। वहीं माइक पेंस और कमला हैरिस के बीच बुधवार रात को उपराष्ट्रपति की बहस हुई थी।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 3 नवंबर को होने वाला है। नए ओपिनियन पोल से पता चला है कि बाइडन राष्ट्रीय स्तर पर एक अंक के साथ आगे चल रहे हैं, लेकिन परिणाम अक्सर युद्ध के मैदानों में तय होता है।

English Website