कोविड से जूझ रहे ट्रंप के लिए चुनाव अभियान को पटरी पर लाने की चुनौती

कोविड से जूझ रहे ट्रंप के लिए चुनाव अभियान को पटरी पर लाने की चुनौती

न्यूयॉर्क, | कोविड-19 से जूझ रहे डोनॉल्ड ट्रंप की चुनावी रैली को पटरी पर लाए जाने का प्रयास पिछले कुछ दिनों से जारी है क्योंकि वह धीरे-धीरे इस महामारी से उबरने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं, लेकिन अब उनके वरिष्ठ सलाहकार स्टीफन मिलर भी कोरोना की चपेट में आ चुके हैं, जिसके चलते उन्होंने खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

पेंटागन के एक प्रवक्ता ने कहा कि इधर, हाल ही में कोरोना से संक्रमित हुए तटरक्षक बल के कमांडेंट चार्ल्स रे के संपर्क में आने के बाद मंगलवार को संयुक्त प्रमुख चेयरमैन जनरल मार्क मिले और कुछ सेवा प्रमुखों ने भी अपने आप को क्वारंटाइन कर लिया है।

अब इस हालिया स्थिति से ट्रंप सीधे तौर पर तो प्रभावित नहीं हो रहे हैं, लेकिन पेंटागन के शीर्ष स्तर के प्रमुखों का इस तरह से क्वारंटाइन में रहना राजधानी में अव्यवस्था की स्थिति को दर्शाता है।

मिलर व्हाइट हाउस के उन करीब 20 लोगों में से एक हैं, जो कोविड से संक्रमित होने के चलते फिलहाल कुछ सुस्त चल रहे हैं और इधर कई और अधिकारियों ने भी सावधानी के तौर पर खुद को क्वारंटाइन कर लिया है।

डेमोक्रेट पार्टी की सदस्य व स्पीकर नैन्सी पलोसी ने कहा, “स्पष्ट रूप से व्हाइट हाउस इस वक्त पूरी तरह से अव्यवस्थित है।”

पोलिटिको ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि सोमवार को सैन्य अस्पताल से लौटे ट्रंप ने मंगलवार खुद को अपने कुछ कर्मियों के साथ अपने दो मंजिला आवास में सील कर लिया है। इस दौरान कुछ स्वास्थ्य विशेषज्ञों की निगरानी में वह व्यक्तिगत तौर पर ही कुछ खास लोगों से ही मुलाकात कर रहे हैं, जिनमें चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज और राष्ट्रपति के सहायक डैन स्काविनो शामिल हैं।

प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप की हिस्सेदारी का प्रसारण 15 अक्टूबर को किया जाना है और इधर बुधवार को सबकी निगाहें उपराष्ट्रपति माइक पेंस पर होगी क्योंकि वह उपराष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से पद के लिए उम्मीदवार कमला हैरिस का सामना करेंगे।

ट्रंप के संपर्क में आने के बाद भी पेंस कोविड की जांच में नेगेटिव पाए गए थे। रही बात डिबेट की तो, इसमें सावधानी का खूब बेहतर तरीके से ध्यान रखा जाएगा।

ट्रंप-पेंस की चुनावी योजनाओं को लेकर अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं है, क्योंकि ट्रंप खुद अभी यात्रा करने में असमर्थ हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार जो बाइडेन ने कहा है कि अगर ट्रंप पर कोविड का प्रभाव अभी भी है, तो डिबेट को स्थगित कर देना चाहिए।

उन्होंने कहा कि कई सारे लोग अभी संक्रमित हैं और यह एक गंभीर समस्या है।

English Website