इंग्लैंड में गुरुवार से 4 हफ्ते का नया लॉकडाउन शुरू

इंग्लैंड में गुरुवार से 4 हफ्ते का नया लॉकडाउन शुरू

लंदन, | इंग्लैंड में चल रही कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच चार हफ्ते का नया लॉकडाउन गुरुवार को लागू हुआ। इस लॉकडाउन में लोगों को घर पर ही रहना होगा, जबकि गैर-जरूरी दुकानें, पब और जिम बंद रहेंगे। बीबीसी ने रिपोर्ट में बताया कि बुधवार को सांसदों ने लॉकडाउन लगाने के प्रस्ताव के पक्ष में वोटिंग की जिसमें 39 के मुकाबले 516 मतों से लॉकडाउन का प्रस्ताव पारित हो गया।

2 दिसंबर को लॉकडाउन समाप्त होने से पहले सांसद फिर से वायरस से निपटने के लिए अगले कदम पर मतदान करेंगे।

नए नियमों के तहत, घरों के अंदर या बाहर मिलने जुलने पर प्रतिबंध रहेगा।

सभी गैर-आवश्यक खुदरा विक्रेता और मनोरंजन स्थल बंद हो जाएंगे। पब और रेस्तरां भी बंद रहेंगे।

एक चेतावनी में, नेशनल पुलिस चीफ काउंसिल के अध्यक्ष मार्टिन हेविट ने कहा कि नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुमार्ना लगाया जाएगा।

इस बार के लॉकडाउन में स्कूल, विश्वविद्यालय खुले रहेंगे, और लोग किसी अन्य व्यक्ति से मिल सकेंगे, लेकिन किसी बाहरी सार्वजनिक स्थल जैसे पार्क या समुद्र तट पर नहीं।

वोट से पहले हाउस ऑफ कॉमन्स में एक बहस के दौरान, प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि दूसरा लॉकडाउन हममें से कोई भी ऐसा नहीं करना चाहता था लेकिन मैं ब्रिटिश लोगों की जिंदगी के साथ जोखिम लेने के लिए तैयार नहीं हूं।

उन्होंने सांसदों से कहा, मुझे ये प्रतिबंध लगाने पर काफी दुख है, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये प्रतिबंध हमारे देश को सबसे अच्छे और सुरक्षित मार्ग पर ले जाएगा।

जॉनसन ने जोर देकर कहा कि लॉकडाउन 2 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा और उम्मीद है कि क्रिसमस पर लोग आनंद उठा सकेंगे।

बुधवार को ब्रिटेन में कोरोनावायरस से 492 मौतें हुई, जो कि 19 मई के बाद उच्चतम दैनिक आंकड़ा है। उसी दिन 25,177 नए मामलों की भी पुष्टि हुई।

अगर पूरे यूनाइटेड किंगडम को देखें तो कुल संक्रमण 1,102,305 है और कुल मौतें 47,832 हैं।

English Website