होंठों पर कभी पसीना नहीं आता, जानिए क्यों?

होंठों पर कभी पसीना नहीं आता, जानिए क्यों?

क्या आपको अपने शरीर के बारे में रोचक और चौंकाने वाली बातें पता है। आज हम आपको शरीर के इस बेहद अहम अंग के बारे में कुछ बातें बताएंगे जो आप पहले नहीं जानते होंगे। हम बात कर रहे हैं होंठ की। होंठ हमारे शरीर का बेहद अहम अंग हैं। इसका इस्तमाल हम खाने, बोलने और चूमने के लिए करते हैं। कई देशों में महिलाओं को होंठ ढक कर रखने का कल्चर है। कहते हैं खुले होठों को देखने से पुरुषों में बुरे विचार आते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक दस लाख से जायदा नर्व हमारे होंठ पर होते हैं और ये शरीर के सबसे संवेदनशील अंगो में से एक है। आप जान के हैरान होंगें की इसके बचाव के लिए कोई रक्षक झिल्ली नहीं होती है। क्या आपको पता है की होठों पर कभी पसीना नहीं आता और यह शरीर के दूसरे भागों की तुलना में ज्यादा जल्दी सूखते हैं।

आपको इंसानी शरीर के इस अद्भुत अंग के बारे में कुछ रोचक बातें बताते हैं

  • आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन हमारे होंठो का बॉर्डर स्पष्ट होता है। कई देशों में तो महिलाओं के होंठ ढक कर रखने का प्रचलन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि खुले होंठो को देखने से पुरुषों के मन में बुरे विचार आते हैं।
  • होठ ही हमारे शरीर का ऐसा भाग हैं जो अंदर से बाहर की तरफ जाता है। नहीं समझे आप? इसका मतलब यह है कि म्यूकस झिल्ली जो मुंह के अन्दर की लाइनिंग बनाती है वही बाहर की लाइनिंग भी होती है। जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाती है, वैसे वैसे आपके होठ पतले होते जाते है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर में कोलाजन बनना कम हो जाता है। कोलाजन के कम बनने से होंठ गुदगुदे नहीं रहते।
  • क्या आपको पता है कि होंठ आपकी कामुकता के बारे में भी बताते हैं? अगर महिलाओं के होंठ लाल, पतले और चिकने होते है। तो ऐसी महिला स्वभाव से सेक्सी और पति को प्यार करने वाली होती है।
  • होंठ को छोड़ कर हमारे शरीर की त्वचा पर लगभग 16 परते होती हैं। जबकि होंठ में केवल 3-4 होती है। इस वजह से होठ हमें लाल और गुलाबी दिखते हैं।
  • क्या आप जानते हैं कि शरीर के और अंगों की तरह होंठ को भी लकवा मार सकता है।
  • आपको पता है हम होठ से सीटी क्यों मार लेते है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि होंठ के आस पास ओरबिकलीस ओरिस नाम की झिल्ली होती है।
  • अगर आप गुलाबी होंठ चाहते हैं तो आप टमाटर का रस होठों पर लगा सकते हैं। टमाटर का रस पीने से आपके होठों का लाल और गुलाबी रंग बढ़ सकता है।
English Website