ब्लड शुगर का रामबाण इलाज है मेथी, डेली डाइट में करें शामिल

ब्लड शुगर का रामबाण इलाज है मेथी, डेली डाइट में करें शामिल

सर्दियों का मौसम आते ही बाजार में हरी-सब्जियां ज्यादा बिकने लगती है। लोग खासतौर पर साग, पालक व मेथी खाना पसंद करते हैं। बात अगर मेथी की करें तो इसमें विटामिन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण होते हैं। ऐसे में पौष्टिक व औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के पत्ते खाने से इम्यूनिटी बढ़ने के साथ कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है। तो चलिए आज हम आपको इसे डेली डाइट में शामिल करने से मिलने वाले फायदों के बारे में बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसे खाने का तरीका…

  • आप मेथी को आलू के साथ सब्जी के तौर पर खा सकते हैं।
  • इसे आटे में मिलाकर परांठे बनाकर भी खाएं जा सकते हैं।
  • इसे बेसन में मिलाकर चीला बनाकर भी खाया जा सकता है।
  • पानी में उबाल कर इसका रस व जूस बनाकर भी पीया जा सकता है।

तो चलिए जानते हैं मेथी से मिलने वाले फायदों के बारे में…

शुगर लेवल रखे कंट्रोल
इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद करता है। ऐसे में डायबिटीक पेशेंट को खासतौर पर मेथी खाने की सलाह दी जाती है।

नहीं बढ़ेगा ब्लड प्रेशर
इसके सेवन से शरीर में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में ब्लड प्रेशर के बढ़ने व कम होने की परेशानी से छुटकारा मिलता है।

दिल के लिए फायदेमंद
औषधीय गुणों से भरपूर मेथी के पत्तों को डाइट में शामिल करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में दिल बेहतर तरीके से काम करता है। इस तरह आर्ट अटैक व दिल से संबंधित बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है।

मजबूत पाचन तंत्र
एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल, एंटी- बैक्टीरियल गुणों से भरपूर मेथी का सेवन करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में अपच, पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज आदि की परेशानी से राहत मिलती है। साथ ही बेहतर तरीके से शरीर का विकास होने में मदद मिलती है।

पेट के कीड़े मारे
अक्सर बच्चों के पेट में कीड़े पनपने लगते हैं। ऐसे में मेथी के पत्तों को पानी में उबाल कर तैयार रस का रोजाना 1-1 चम्मच पीने से जल्द ही इस परेशानी से छुटकारा मिलता है।

वजन घटाएं
मोटापे से परेशान लोगों को अपनी डेली डाइट में मेथी को जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में ओवरईटिंग की परेशानी से राहत मिलने से वजन भी कंट्रोल में रहता है।

ग्लोइंग स्किन के लिए
शरीर के साथ त्वचा पर ग्लो जगाने के लिए भी मेथी के पत्ते बेहद फायदेमंद होते हैं। इसके लिए मेथी के कुछ पत्तों को मिक्सी में ग्राइंड कर पेस्ट बना लें। फिर इसमें हल्दी, शहद, गुलाब जल आदि मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धोएं। यह फेसपैक स्किन को गहराई से साफ कर दाग-धब्बे, पिंपल्स, झाइयां, झुर्रियां व डार्क सर्कल दूर कर नेचुरल ग्लो जगाने में मदद करेगा। आप इसे हफ्ते में 2 बार इस्तेमाल कर सकती है।

English Website