बसंत पंचमी पर कपल्स करें ये काम, रिश्तों में आएगी मिठास

बसंत पंचमी पर कपल्स करें ये काम, रिश्तों में आएगी मिठास

बसंत पंचमी का त्योहार हर साल माघ महीने की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मनाया जाता है। इस दिन से बंसत ऋतु का आगमन होने से चारों तरह खुशियों भरा माहौल होता है। मान्ताओं के अनुसार, इस शुभ दिन पर देवी सरस्वती की पूजा करने के ज्ञान, सुख-समृद्धि, कार्यों में सफलता मिलती है। मगर बसंत पंचमी का संबंध काम से भी माना जाता है। ऐसे में बसंत पंचमी के दिन कामदेव व उनकी पत्नी देवी रति की भी पूजा करने का भी विशेष महत्व है। माना जाता है कि कामदेव के पास फूलों से बना धनुष है। ऐसे में उनका तीर सीध दिल पर वार करके जीवन में प्यार व मिठास घोलने का काम करता है। साथ ही स्त्री-पुरूष को आकर्षित करने के लिए कामदेव व उनकी पत्नी रति विशेष भूमिका निभाती है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, इन दिन कपल्स द्वारा कामदेव की उपासना करने से रिश्तों में मिठास आती है। 

PunjabKesari

यूं करें कामदेव की पूजा

मान्यता है कि इस दिन देवी सरस्वती के साथ कामदेव-रति की पूजा भी करनी चाहिए। इससे वैवाहिक जीवन में चल रही परेशानियां दूर होकर रिश्तों में मिठास आती है। कामदेव जी की पूजा करने के लिए साफ जगह पर लकड़ी की चौकी रखकर उसपर पीला कपड़ा बिछाएं। फिर उसपर फूलों से कमल बनाएं। उसके आगे के भाग में हल्दी से प्रथम पूजनीय गणेश जी और पीछे के भाग में चंदन की मदद से कामदेव व देवी रति को स्थापित करें या प्रतिमा बनाएं। फिर गणेश जी से पूजा शुरू करके कामदेव व देवी रति की भी पूजा करें। साथ ही अबीर और रंग-बिरंगे फूल अर्पित करें। 

PunjabKesari

 अगर हो गया हो ब्रेकअप

अगर आपके रिश्ते में खटास आ गई है तो रंग-बिरंगे सुगंधित फूलों से कामदेव-रति पूजा करें। साथ ही उनसे सच्चे मन से प्रार्थना करें। इससे आपके बीच चल रहा मनमुटाव खत्म होकर रिश्ते में मिठास आएगी। 

दांपत्य जीवन में लाए मिठास 

जिन कपल्स में अनबन चल रही है वे बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहनें। देवी दुर्गा को पीले रंग के फूल चढ़ाकर अपने सुखमय दांपत्य जीवन की कामना करें। इससे साथ ही किसी सुहागिन स्त्री को सुहाग का सामान भेंट में दें। साथ ही इस शुभ दिन पर कपल्स पान का सेवन करें। इससे शादीशुदा जिंदगी में चल रही समस्याएं दूर होकर वैवाहिक जीवन सुखमय होगा। 

PunjabKesari

इन बातों का रखें खास ध्यान- 

– देवी सरस्वती के साथ विष्‍णु-लक्ष्‍मी, कामदेव-रति की भी पूजा करें। 
– इस दिन कपल्स ब्रह्मचर्य का पालन करें। 
– रंग-बिरंगे व ताजे फूलों को कामदेव-रति को चढ़ाकर उन्हें प्रसन्न करें। 
– कपल्स पान का सेवन जरूर करें। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website