दिल को रखना हो हेल्दी या कैंसर से लड़ना हो…सुपरफूड्स बादाम है ना…

दिल को रखना हो हेल्दी या कैंसर से लड़ना हो…सुपरफूड्स बादाम है ना…

हेल्दी फूड की बात तो हम सभी करते हैं, लेकिन हेल्दी फूड्स की लंबी लिस्ट के बीच कुछ फूड आइटम ऐसे भी हैं, जो हमारे लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इनमें दूसरों के मुकाबले ज्यादा पोषक तत्व होते हैं। इन्हें हम सुपर फूड भी कह सकते हैं। जिनमें बादाम भी शामिल है। स्वास्थ्य लाभों से भरपुर, कुरकुरे और शानदार भूरे रंग के बादाम सिर्फ विटामिन और पोषक तत्वों का खजाना नहीं होते बल्कि खाना बनाने में भी इनका अलग आनंद है। भीगे हुए बादाम खाने के अपने फायदे हैं। सुबह के समय भीगे हुए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। कई लोग सुबह भीगे बादाम खाने के फायदे भी गिनाते हैं। कच्चे बादाम की तुलना में भीगे हुए बादाम का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि रात भर इसे भीगाने के बाद इसके छिलके में मौजूद टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और ज्यादातर न्यूट्रीयेंट्स हमें मिल जाते हैं।

कितने पोष्टिक होते हैं बादाम
बादाम विटामिन ई, आहार फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। कुछ का कहना है कि बादाम को उनके अविश्वसनीय पोषक होने के कारण ‘सुपरफूड’ है। बादाम प्रोटीन के अच्छे स्रोत होते हैं। बादाम में मैंगनीज और पोटेशियम भी पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने और रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में भी मददगार हो सकते हैं। बादाम रक्तचाप की समस्या वाले लोगों के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकते हैं।

भीगे हुए बादाम के फायदे

  1. पाचन में मदद
    बादाम को भिगोने से एंजाइम को रिलीज करने में मदद मिलती है जो हमारे पाचन के लिए लाभदायक हो सकते हैं। बादाम भिगोने से एंजाइम लाइपेस निकलता है जो वसा के पाचन के लिए फायदेमंद होता है।
  2. वजन घटाने में मदद करें
    बादाम में मौजूद मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स आपकी भूख को कंट्रोल करने में मददगार हो सकते हैं। बादाम नाश्ते में अपके ब्रेकफास्ट को औप भी हेल्दी बना सकते हैं।
  3. दिल को स्वस्थ रखते हैं
    बादाम आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं, खराब कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बना सकते हैं।
  4. सूजन को करे कम
    बादाम एंटीऑक्सीडेंटका एक अच्छा स्रोत हैं। भीगे हुए बादाम में विटामिन ई एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है जो उम्र बढ़ने और सूजन को रोकता है।
  5. कैंसर से लड़े
    भीगे हुए बादाम में विटामिन बी 17 होता है जो कैंसर से लड़ने में कारगर साबित हो सकता है। बादाम में कई शानदार पोषण गुण होते हैं इस सुपरफूड्स को आप रोजाना अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।
English Website