कोविड 19 से नहीं पड़ा साइकिल व्यापार पर असर, फिटनेस फ्रिक लोगों ने पूरी की कसर

कोविड 19 से नहीं पड़ा साइकिल व्यापार पर असर, फिटनेस फ्रिक लोगों ने पूरी की कसर

नई दिल्ली, | कोरोना महामारी से सभी व्यापार पर नुकसान हुआ हालांकि इस महामारी के दौरान साइकिल की बिक्री पर बढ़ोतरी हुई। लॉकडाउन के चलते लोग घरों में बंद रहे, लोगों की सेहत पर असर पड़ा और लोगों ने साइकिल खरीदना शुरू की। साइकिल बाजारों में लोगों की भीड़ लगने लगी और व्यापार में बढ़ोतरी देखने को मिली। बढ़ती मांगो को लेकर साइकिल व्यापारी बेहद खुश हैं, लेकिन उनके सामने अब एक नई समस्या खड़ी हो गई है। दरअसल बाजारों में जिस हिसाब से साइकिल की डिमांड बढ़ रही है। उस हिसाब से व्यापारियों के पास सप्लाई नहीं है। चांदनी चौक स्थ्ति साइकिल मार्केट के दुकानदार सुनील कुमार ने आईएएनएस को बताया, “साइकिल की डिमांड अच्छी है, लेकिन उसे पूरा करने के लिए हमारे पास सप्लाई नहीं हैं। क्योंकि लुधियाना से जो साइकिल का स्टॉक आता है वो नहीं आ रहा है। ग्राहक एक ही साइकिल में वेराइटी मांगता है और वही हमारे पास नहीं है।”

हालांकि दुकानदारों का ये भी कहना है कि अनलॉक के बाद साइकिल बिक्री में थोड़ी गिरावट आई है। जिम खुल गए हैं और मेट्रो भी चालू हो गई है, जिसकी वजह से लोग अब साइकिल कम खरीद रहें हैं।

राजधानी साइकिल डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव बत्रा ने बताया, “हमारे व्यापार को ऐसा नुकसान नहीं हुआ हालांकि अन्य व्यापारों में लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ा। लॉकडाउन के शुरूआत में थोड़ा डर लगा। वहीं रिटेल बाजार थोड़ा कम रहा होल सेल व्यापार के मुकाबले, बाजारों में लोग कम निकले, जिसकी वजह से रिटेल बाजार में फूटफॉल कम रहा।”

ककपूरे हिंदुस्तान में जिस तरह से साइकिल के आर्डर आ रहे हैं, उसके मुकाबले चांदनी चौक बाजार में नहीं आये क्योंकि यहां लोगों को आने में समस्याएं खड़ी हुईं, क्योंकि यहां काम चल रहा है और पार्किं ग की भी समस्या है।

हालांकि खिलौनों और साइकिल का व्यापार अच्छा रहा। जो लोग दूसरा व्यापार करते थे, वह भी साइकिल के व्यापार में अपना हाथ आजमा रहे हैं।

चांदनी चौक स्थित करीब 200 साइकिल और खिलौने की दुकाने हैं, जिसमें से 70 फीसदी दुकान होल सेल और 30 फीसदी रिटेल की दुकानें हैं। हालांकि दिल्ली के झण्डेवालन में भी साइकिल की बहुत पुराना बाजार है।

झण्डेवालन साइकिल एंड टॉय एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी विपिन निझावन ने बताया, “खिलौने बाजार और साइकिल बाजार में व्यापार अच्छा है, मेट्रो और जिम खुलने की वजह से अभी फिलहाल साइकिल कम खरीदी जा रही हैं। लेकिन हमें कोविड कि वजह से व्यापार में नुकसान नहीं हुआ है। अब तो डिमांड्स बहुत ज्यादा हो गई लेकिन सप्लाई नहीं।”

English Website