हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में बिग बी के खिलाफ एफआईआर दर्ज

लखनऊ। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और उनके लोकप्रिय शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के निर्माताओं के खिलाफ हिंदू भावनाओं को आहत करने के आरोप में एक एफआईआर दर्ज की गई है। बच्चन ने करमवीर ऐपिसोड में मनुस्मृति से संबंधित प्रश्न पूछा था। इस ऐपिसोड में सामाजिक कार्यकर्ता बेजवाड़ा विल्सन और अभिनेता अनूप सोनी मेहमान के तौर पर शामिल हुए थे। इसमें 6.4 लाख रुपये के लिए प्रश्न पूछा गया था, “25 दिसंबर 1927 को डॉ.बी.आर.अंबेडकर और उनके अनुयायियों ने किस धर्मग्रंथ की प्रतियां जलाईं थीं? इसके विकल्प – (ए) विष्णु पुराण, (बी) भगवद गीता, (सी) ऋगदेव, और (डी) मनुस्मृति थे।” इस सवाल का जवाब मनुस्मृति था।

जवाब के बारे में विस्तार से बताते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा, “1927 में अंबेडकर ने प्राचीन हिंदू ग्रंथ मनुस्मृति की निंदा की और इसके एक पॉइंट को जाति व्यवस्था के खिलाफ बताते हुए इसकी प्रतियां भी जलाईं।”

सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को यह ठीक नहीं लगा और शो का बायकॉट करने की मांग उठने लगी। हिंदू कार्यकर्ताओं ने निमार्ताओं पर ‘वामपंथी प्रचार’ करने का आरोप लगाया है, वहीं अन्य लोगों ने इसे ‘हिंदू भावनाओं को ठेस पहुंचाने’ के लिए दोषी ठहराया।

English Website