योगी की ‘लव जिहाद’ टिप्पणी से अलग-अलग धर्म वाले जोड़े चिंतित

योगी की ‘लव जिहाद’ टिप्पणी से अलग-अलग धर्म वाले जोड़े चिंतित

लखनऊ, | उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उनकी सरकार ‘लव जिहाद’ से निपटने के लिए एक सख्त कानून बनाएगी। इस पर रविवार को अलग-अलग धर्म वाले कई जोड़ों ने पुलिस द्वारा प्रावधान का दुरुपयोग किए जाने की आशंका जताई और कहा कि यह धर्म के प्रति उनके अधिकार का हनन जैसा होगा। इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी का उल्लेख करते हुए कि ‘सिर्फ शादी करने के लिए धर्म बदलना अस्वीकार्य है’ आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा था कि राज्य ‘लव जिहाद’ के खिलाफ एक सख्त कानून लाने के लिए काम कर रहा है और चेतावनी दी थी कि ‘जबरन धर्मांतरण’ में शामिल लोगों की ‘राम नाम सत्य’ की यात्रा निकाली जाएगी।

2018 में प्रयागराज में स्नेहा श्रीवास्तव से शादी करने वाले इरफान खान ने कहा, “फ्रिंज आउटफिट जो नैतिक पुलिस के रूप में कार्य करते हैं, विशेष रूप से, वे दुस्साहसी हो जाएंगे और राज्य पुलिस को भी अलग-अलग धर्म वाले जोड़ों को निशाना बनाने का बहाना मिल जाएगा। मैंने स्नेहा से शादी करने पर व्यक्तिगत रूप से इस उत्पीड़न का सामना किया है। यहां तक कि पुलिस ने भी हमें निशाना बनाया और अगर एक स्थानीय राजनेता हमारे बचाव में नहीं आए होते, तो हमें पत्थर मारकर मार दिया गया होता।”

इसके बाद यह जोड़ा जमशेदपुर चला गया। दोनों ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं।

एक अन्य अलग-अलग धर्म वाले जोड़े असलम और आद्या, जो अपने परिवारों की सहमति से दिसंबर में शादी करने की योजना बना रहे हैं, वे भी आशंकित हैं।

आद्या ने कहा, “जब हमने दो महीने पहले सगाई की, तो कुछ हिंदुत्ववादी कार्यकर्ता मेरे घर आए और मेरे माता-पिता से असलम के खिलाफ लिखित शिकायत देने के लिए कहा। अब हमारे माता-पिता चाहते हैं कि राज्य से बाहर कहीं जाकर शादी करें, क्योंकि हम शादी के मौके पर कोई हंगामा नहीं चाहते।”

यह जोड़ा अब राजस्थान या गोवा में शादी रचाने की सोच रहा है। सभी रिश्तेदारों को सूचित कर दिया गया है।

निजी बैंक में काम करने वाले और यूपी से बाहर ट्रांसफर के लिए आवेदन करने वाले असलम ने कहा, “अगर थोड़े समय में सारा इंतजाम नहीं हो पाया तो हम शादी की तारीख को आगे बढ़ा सकते हैं।”

शफीक और टिशा भी एक ऐसा जोड़ा है जो प्रस्तावित कानून को लेकर आशंकित है।

दोनों की अगले साल शादी करने की योजना है। दोनों एक टेलीकॉम कंपनी में काम करते हैं।

टिशा ने कहा, “हमें अपने माता-पिता को मनाने में तीन साल लग गए, लेकिन अब वे हमारे भले के बारे में बहुत आशंकित हैं। उनके लिए इस उम्र में किसी अन्य स्थान पर शिफ्ट करना आसान नहीं है, लेकिन उन्होंने हमसे शादी करने से पहले वैकल्पिक नौकरी खोजने के लिए कहा है। जैसे ही हमें नौकरी मिलती है, हम सादगी से शादी रचा लेंगे।”

English Website