दिसंबर से पूरे राजस्थान को मिलेगा शुद्ध पानी, लगे डी फ्लोरीडेशन प्लांट

दिसंबर से पूरे राजस्थान को मिलेगा शुद्ध पानी, लगे डी फ्लोरीडेशन प्लांट

जयपुर। पूरा राजस्थान अगले महीने से फ्लोराइड मुक्त हो जाएगा. दिसंबर से प्रदेश की गांव ढाणियों को शुद्ध पानी मिलेगा. पीएचईडी प्रदेश के 24 जिलों में डी फ्लोरीडेशन प्लांट लगा रहा है. अब डी फ्लोरीडेशन प्लांट लगाने का काम अंतिम दौर में चल रहा है.

दिसंबर से पूरी आबादी पीएगी शुद्ध पानी
राजस्थान में गावं की अधिकतर आबादी फ्लोराइड युक्त अशुद्ध पानी पीने को मजबूर थी, लेकिन अब मरूधरा की तस्वीर और तकदीर बदल रही है. राजस्थान की आबादी को अब शुद्ध पानी मिलने लगा है. महज एक महीने के बाद मरूधरा की पूरी आबादी शुद्ध पानी पी सकेगी. क्योकि हर जिले में, गांव—ढाणियों में डी फ्लोरीडेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं. जो फ्लोराइड कम करने का काम कर रहा है. प्रदेश में 90 फीसदी से ज्यादा गांव ढाणियों में डी फ्लोरीडेशन प्लांट लगाए गए हैं.

महज 10 प्रतिशत गांव ढाणियों में प्लांट लगना बाकी
पीएचईडी ने 6849 गांवों और ढाणियों में से 6164 गांव-ढाणियों में फ्लोराइड मुक्त पानी मिलने लगा है. अब तक 90 फीसदी प्रभावित आबादी को शुद्ध पेयजल मिलने लगा गया है. बची हुई 10 प्रतिशत आबादी को अगले महीने से ही शुद्ध पानी मिल सकेगा. विभाग के चीफ इंजीनियर सीएम चौहान का कहना है कि जल्द ही पूरे राजस्थान को शुद्ध पानी मिल सकेगा और फ्लोराइड की समस्या कम होगी.

प्लांट से बिजली की बचत
डीफ्लोरीडेशन प्लांट लगने से शुद्ध पानी मिलने से बिजली की बचत भी हो रही है. डीफ्लोरीडेशन प्लांट सौर उर्जा से संचालित होता है. इससे बिजली की बचत होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website