कांग्रेस की कोशिश रही कि खेती किसी एक हाथ में न जाए: राहुल गांधी

कांग्रेस की कोशिश रही कि खेती किसी एक हाथ में न जाए: राहुल गांधी

हनुमानगढ़। दिल्ली की सीमाओं पर पिछले 78 दिन से किसानों का आंदोलन जारी है। ऐसे में कांग्रेस नेता राहुल गांधी शुक्रवार को दो दिन के राजस्थान के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने आज हनुमानगढ़ के पीलीबंगा में किसान महापंचायत को संबोधित किया। इसके बाद वे श्रीगंगानगर के पदमपुर में भी किसान महापंचायत रैली को संबोधित करेंगे। पीलीबंगा में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की यही कोशिश रही है कि खेती किसी एक हाथ में न जाए, लेकिन नए कानून में इसका उलट किया जा रहा है।

राहुल गांधी ने कहा, ‘कल रक्षा मंत्री ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर बयान दिया। मोदी ने भारतीय क्षेत्र को चीन को क्यों दिया? इसका जवाब उन्हें और रक्षा मंत्री को देना चाहिए। क्यों सेना को कैलाश रेंज से पीछे हटने को कहा गया? देपसांग प्लेन्स से चीन वापस क्यों नहीं गया? हमारी जमीन फिंगर-4 तक है। मोदी ने फिंगर-3 से फिंगर-4 की जमीन चीन को पकड़ा दी है।

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिंदुस्तान की जमीन चीन को पकड़ाई है यह सच्चाई है। मोदी जी इसका जवाब दें, मोदी जी ने चीन के सामने सिर झुका दिया है। जो रणनीतिक क्षेत्र है जहां चीन अंदर आकर बैठा है उसके बारे में रक्षा मंत्री ने एक शब्द नहीं बोला।

राजनाथ सिंह ने पूर्वी लद्दाख की स्थिति पर क्या कहा था
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को संसद में कहा था कि चीन के साथ पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी किनारों पर सेनाओं के पीछे हटने का समझौता हो गया है और भारत ने इस बातचीत में कुछ भी खोया नहीं है। उन्होंने कहा, ‘भारत अपनी एक इंच जमीन भी किसी को लेने नहीं देगा और इसी दृढ़ संकल्प का ही नतीजा है कि हम पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर जारी गतिरोध के मद्देनजर समझौते की स्थिति पर पहुंचे हैं।

हालांकि उन्होंने ये भी बताया था कि चीन लद्दाख में अनाधिकृत तरीके से 1962 से कब्जा बना रहा है। पाकिस्तान ने भी चीन को हमारी जमीन दी है। चीन का अनाधिकृत तरीके से कुल 43 हजार वर्ग किलोमीटर कब्जा है। इससे चीन और भारत के संबंधों पर असर पड़ा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website