क्राइस्टचर्च टी20 : कॉनवे की शानदार पारी, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 53 रनों से हराया

क्राइस्टचर्च टी20 : कॉनवे की शानदार पारी, न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 53 रनों से हराया

क्राइस्चर्च, | डेवोन कॉनवे (नाबाद 99) की शानदार पारी और लेग स्पिनर ईश सोढ़ी (4/28) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टी20 मैच में सोमवार को 53 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। हागले ओवर मैदान पर टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने कॉनवे के 59 गेंदों पर 10 चौकों और तीन छक्कों की मदद से बनाए गए नाबाद 99 रनों की बदौलत 20 ओवर में पांच विकेट पर 184 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम 17.3 ओवर में 131 रन बनाकर ढेर हो गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल मार्श ने 33 गेंदों पर पांच चौकों और दो छक्के की मदद से सर्वाधिक इल जैमिसन और मिशेल सेंटनर को एक-एक विकेट मिला।

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया ने अपने शुरु के तीन बल्लेबाजों के विकेट पहले चार ओवर में ही गंवा दिए। हालांकि न्यूजीलैंड शुरुआती झटकों के बाद उबरने में कामयाब रही जबकि ऑस्ट्रेलिया वापसी नहीं कर सकी।

ऑस्ट्रेलियाई टीम में डेविड वार्नर और स्टीवन स्मिथ जैसे करिश्माई खिलाड़ी मौजूद नहीं थे और उनकी जगह मैथ्यू वेड कप्तान आरोन फिंच के साथ ओपनिंग करने उतरे। वेड और फिंच हालांकि अपनी टीम को मजबूत शुरुआत नहीं दिला सके।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए कीवी टीम की शुरूआत बेहद खराब रही और उसने मात्र 19 रन पर माद्गटन गुप्टिल (0), टिम सीफर्ट (1) और कप्तान केन विलियम्सन (12) के विकेट गंवाए। हालांकि कॉनवे ने ग्लेन फिलिप्स के साथ पारी को संभाला और दोनों बल्लेबाजों के बीच चौथे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हुई।

फिलिप्स को मार्कस स्टोयनिस ने आउट किया। फिलिप्स ने 20 गेंदों पर तीन छक्कों के सहारे 30 रन बनाए। इसके बाद कॉनवे ने जेम्स नीशम के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 26 रन बनाए।

कॉनवे दूसरी छोर से पारी संभाले लेकिन ओवर खत्म होने के कारण शतक बनाने से चूक गए। मिशेल सेंटनर पांच गेंदों पर एक चौके के सहारे सात रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया की ओर से रिचर्डसन और डेनियल सैम्स ने दो-दो विकेट और स्टोयनिस ने एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कंगारू टीम की शुरूआत भी बेहद खराब रही और उसने चार विकेट 19 रन पर गंवाए। मार्श ने कुछ कोशिशें की लेकिन उनके आउट होते ही ऑस्ट्रेलियाई पारी बिखर गई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एश्टन एगर ने 23, मैथ्यू वेड ने 12 और रिचर्डसन ने 11 रन बनाए जबकि एडम जम्पा 13 बनाकर नाबाद रहे।

दोनों टीमों के बीच दूसरा टी20 मुकाबला 25 फरवरी को डुनेडिन में खेला जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website