सितंबर तिमाही में स्वर्ण ईटीएफ में 2,400 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश

सितंबर तिमाही में स्वर्ण ईटीएफ में 2,400 करोड़ रुपए का शुद्ध निवेश

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के चलते निवेशक जोखिम भरे साधनों में निवेश करने से परहेज कर रहे हैं। इस कारण सितंबर तिमाही में स्वर्ण ईटीएफ में 2,400 करोड़ रुपए से अधिक का शुद्ध निवेश हुआ है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड्स इन इंडिया (एएमएफआई) के पास उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, पिछले साल की समान तिमाही में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में 172 करोड़ रुपए लगाए थे।

निवेशकों के लिए यह श्रेणी पूरे साल बढ़िया प्रदर्शन कर रही है। इसमें अब तक निवेशकों ने 5,957 करोड़ रुपए लगाए हैं। आंकड़ों के अनुसार, 30 सितंबर 2020 को समाप्त तिमाही में निवेशकों ने स्वर्ण ईटीएफ में 2,426 करोड़ रुपए निवेश किए। ग्रीन पोर्टफोलियो के सह-संस्थापक दिवम शर्मा ने कहा कि पिछले एक साल में स्वर्ण ईटीएफ ने जिस तरह का राजस्व सृजित किया है, उससे निवेशक इनकी ओर आकर्षित हो रहे हैं।

ग्रो के सह-संस्थापक हर्ष जैन ने कहा, ‘‘कोरोना वायरस महामारी के कारण उत्पन्न अनिश्चितता के चलते सोने में निवेश की मांग बढ़ी है।” इस साल में मासिक आधार पर देखें तो निवेशकों ने इस श्रेणी में जनवरी में 202 करोड़ रुपए और फरवरी में 1,483 करोड़ रुपए लगाए। हालांकि मार्च में उन्होंने 195 करोड़ रुपए की मुनाफा वसूली की। अप्रैल में फिर से 731 करोड़ रुपए का निवेश हुआ। इसके बाद मई में 815 करोड़ रुपए, जून में 494 करोड़ रुपए जुलाई में 921 करोड़ रुपए, अगस्त में 908 करोड़ रुपए और सितंबर में 597 करोड़ रुपए का निवेश आया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

English Website