मोदी मंगलवार की शाम वित्तमंत्री के साथ अर्थव्यवस्था के हालात की समीक्षा करेंगे

मोदी मंगलवार की शाम वित्तमंत्री के साथ अर्थव्यवस्था के हालात की समीक्षा करेंगे

नई दिल्ली, | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने के लिए एक और प्रोत्साहन की जरूरत सहित संभावित नीतिगत कार्रवाई की पहचान करने के लिए मंगलवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण के साथ अर्थव्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सीतारमण मंगलवार शाम प्रधानमंत्री मोदी से मिलने वाली हैं।

हालांकि, वित्तमंत्री के पास प्रधानमंत्री के साथ चर्चा के लिए कोई विशेष निर्दिष्ट एजेंडा नहीं है, मगर वह अर्थव्यवस्था की स्थिति और जमीनी स्तर पर इसके प्रभाव की एक तस्वीर पेश कर सकती हैं। इसके अलावा वह सरकार द्वारा कोविड-19 से लड़ने के लिए घोषित विभिन्न पहलों की प्रगति पर भी चर्चा कर सकती हैं।

इस महीने की शुरुआत में मांग पैदा करने के उपायों की घोषणा करने के बाद, वित्तमंत्री ने एक और प्रोत्साहन पैकेज पर संकेत दिया था। यह उन लोगों को कवर कर सकता है, जिन्हें एसएमई के लिए घोषित योजनाओं में अधिक पैसा प्रदान करते हुए पहले की योजनाओं से अछूता छोड़ दिया गया था।

सीतारमण इससे पहले अन्य विकल्पों के बंद न होने की बात भी कह चुकी हैं। कोरोना संकट से निपटने के लिए, सरकार ने मई में कारोबार को बढ़ाने और अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए रोड मैप तैयार करने के साथ दुनिया के सबसे बड़े प्रोत्साहन पैकेजों में से एक की घोषणा की थी।

इसने इस महीने की शुरुआत में एलटीएस नियमों को लागू करके सरकार और सार्वजनिक उपक्रमों के कर्मचारियों के हाथों में अधिक धन प्रदान करने के उपायों की भी घोषणा की।

कोरोनावायरस की वजह से अप्रैल-जून तिमाही में जीडीपी नेगेटिव अंकों के साथ गिर गई और इस महामारी ने देश की अर्थव्यवस्था को एक गंभीर झटका दिया है। सरकार इससे निपटने और अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए प्रयासरत है।

English Website